Test Match Updates:क्या अब 4 दिन का हो जाएगा टेस्ट मैच?|Will Test Match only 4 Days Now?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप क्रिकेट की दुनिया में रुचि रखते हैं तो आपने यह जरूर महसूस किया होगा कि आज कल की टेस्ट मैच 5 दिन तक चल ही नहीं पा रहे हैं वह 4 दिन या इससे कम समय में ही खत्म हो जा रहे हैं। इस लेख में हम test match update की जानकारी लेंगे।

Test match update

क्या वाकई में टेस्ट मैचों को 4 दिन का कर देना चाहिए ? पिछले 10 टेस्ट मैचों की बात करें तो उनमें से सिर्फ तीन ही मुकाबले पांचवे दिन तक पहुंच पाए जहां फ्लैट विकेट था अगर ऐसा नहीं होता तो वहां भी मैच जल्दी खत्म हो जाता।

भारत की टीम ने 3 दिन में ऑस्ट्रेलिया को दिल्ली टेस्ट मैच में हरा दिया इसके अलावा न्यूजीलैंड को अपनी मेजबानी में इंग्लैंड के हाथों मैच के चौथे दिन के पहले सत्र में हार का सामना करना पड़ा।

अगर पिछले 15 टेस्ट मैच पर नजर डाले तो मुकाबला 4 दिन या इससे कम समय में खत्म हो गया है।

क्या टेस्ट मैच 4 दिनों का हो सकता है ?

पिछले 15 मैचों में 7 में 5 दिन तक चले हैं लेकिन इसमें एक मैच बारिश के कारण 5 दिन चला है तो 5 मुकाबले लेट टैक्स पर खेले गए जिनमें तीन मैचों का नतीजा निकला है जबकि दो मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए थे।

वही एक मैच बांग्लादेश में 5 दिन चला था लेकिन नतीजा दूसरे सत्र से पहले निकल आया था। यह मैच भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया था।

Test match update

1 मार्च 2022 से 28 फरवरी 2023 तक के 1 साल के आंकड़े की बात करें तो इस अवधि में कुल 36 टेस्ट मैच खेले गए हैं इनमें से 17 मैच ऐसे हैं जिनका नतीजा 4 या इससे पर कम दिनों के खेल में निकल आया है।

कुछ ही मैच ऐसे हैं जिनका नतीजा 5 दिन में निकला है। बाकी के मैच ड्रॉ के रूप में समाप्त हुए हैं। पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला के तीन मैच 5 दिन चले थे लेकिन फ्लैट पिचों पर नतीजा इंग्लैंड के पक्ष में रहा था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं बांग्लादेश और भारत के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला का पहला मुकाबला 5 दिन और दूसरा मुकाबला 4 दिन चला था।

पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट श्रृंखला के दोनों मैच 5 दिन चले थे लेकिन बेनतीजा रहे थे पूर्णविराम वही ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में की तो पहला मैच 2 दिन में खत्म हो गया था जबकि एक मैच 4 दिन चला था और एक मैच 5 दिन चला था लेकिन बारिश के कारण मैच नतीजे तक नहीं पहुंच सका था।

इसके बाद जिंबंबे और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की सीरीज खेली गई जहां एक मैच 5 दिन और एक मैच 3 दिन तक चला था। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेली जा रही है जिसके दो मुकाबले भारत ने तीसरे ही दिन जीत लिए हैं।

वहीं न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड की मेजबानी कर रही है। पिंक बॉल से खेले गए दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच का नतीजा चौथे दिन के पहले सत्र में ही निकल आया था ऐसे में क्या टेस्ट मैच को 4 दिन कर देना चाहिए ठीक रहेगा????

चार दिनों का टेस्ट मैच – पक्ष और विपक्ष

इस सवाल का जवाब आपको क्रिकेट की दुनिया में नपा तुला मिलेगा। कोई इसके पक्ष में होगा तो कोई इसके खिलाफ होगा लेकिन आपको यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि पहले टेस्ट 6 दिनों का होता था जिसमें 1 दिन रेस्ट डे होता था।

उस तरीके को खत्म किया जा चुका है तो फिर टेस्ट क्रिकेट को 5 से 4 दिन का भी किया जा सकता है क्योंकि ज्यादातर फर्स्ट क्लास में 4 दिन के ही होते हैं।

कई पूर्व और वर्तमान क्रिकेटर भी यह कह चुके हैं कि टेस्ट की रोचकता को बनाए रखने के लिए इसे 5 नहीं 4 दिन का कर दिया जाना चाहिए।

Rules of Test Match in Cricket (क्रिकेट में टेस्ट मैच खेलने के नियम)

टेस्ट मैच क्रिकेट क्रिकेट का एक पारंपरिक रूप है जो पांच दिनों की अवधि में खेला जाता है, जिसमें प्रत्येक टीम दो बार बल्लेबाजी और गेंदबाजी करती है। टेस्ट क्रिकेट के नियम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा शासित होते हैं।

टेस्ट मैच क्रिकेट के कुछ बुनियादी नियम इस प्रकार हैं:

  • प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं।
  • टॉस जीतने वाली टीम को पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का फैसला करना होता है।
  • प्रत्येक टीम दो पारियों के लिए बल्लेबाजी करती है, प्रत्येक पारी तब समाप्त होती है जब उनके दस खिलाड़ी आउट हो जाते हैं या जब वे अपनी पारी समाप्त घोषित कर देते हैं।
  • जो टीम दो पारियों में सबसे अधिक रन बनाती है वह मैच जीत जाती है।
  • प्रत्येक पारी की कोई निर्धारित समय सीमा नहीं है, लेकिन पूरा मैच अधिकतम पांच दिनों तक चलने वाला है।
  • प्रत्येक पारी के दौरान, एक टीम अधिकतम दो नई गेंदों का उपयोग कर सकती है, जिन्हें एक निश्चित संख्या के ओवरों के बाद बदल दिया जाता है।
  • एक गेंदबाज एक ओवर में अधिकतम छह गेंदें फेंक सकता है।
  • यदि कोई बल्लेबाज गेंद को हिट करता है और वह बिना जमीन को छुए बाउंड्री के पार चली जाती है, तो वे छह रन बनाते हैं। अगर गेंद बाउंड्री के पार जाने से पहले उछलती है, तो वे चार रन बनाते हैं।
  • यदि कोई बल्लेबाज आउट हो जाता है, तो उन्हें खेल के मैदान को छोड़ देना चाहिए और उनकी जगह टीम के लाइनअप में अगला बल्लेबाज आ जाता है।
  • किसी बल्लेबाज के आउट होने के सबसे आम तरीके बोल्ड, कैच, स्टंप्ड, रन आउट या एलबीडब्ल्यू (लेग बिफोर विकेट) हैं।

ये टेस्ट मैच क्रिकेट के कुछ बुनियादी नियम हैं। कई अन्य विशिष्ट नियम और विनियम हैं जो खेल के विभिन्न पहलुओं को नियंत्रित करते हैं, जिसमें अंपायरों को निर्णय लेने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग और ओवर रेट और धीमी गति से खेलने के नियम शामिल हैं।

और भी पढ़ें

आईपीएल से जुड़ी जानकारियां

विराट कोहली से जुड़ी जानकारियां

रोहित शर्मा से जुड़ी जानकारियां

ईशान किशन से जुड़ी जानकारियां

FaQ

Is a Test match 4 days now?

टेस्ट मैच लगातार पांच दिनों तक खेले जाने हैं। हालाँकि, टेस्ट क्रिकेट के शुरुआती दिनों में, मैच तीन या चार दिनों के लिए खेले जाते थे।

कितने दिनों का होगा टेस्ट मैच?

टेस्ट मैच पांच दिन (खेलने के 30 घंटे), अन्य प्रथम श्रेणी मैच तीन से चार दिनों तक चलते हैं, और क्लब, स्कूल और गांव के अधिकांश मैच एक दिन में होते हैं।

टेस्ट मैच के क्या नियम होते हैं?

टेस्ट मैच आमतौर पर 5 दिनों में खेले जाते हैं। एक टेस्ट मैच में आम तौर पर चार पारियां खेली जाती हैं जहां प्रत्येक टीम दो बार बल्लेबाजी और गेंदबाजी करती है। प्रत्येक दिन का खेल आमतौर पर 6 घंटे लंबा होता है जिसमें कम से कम 90 ओवर फेंके जाते हैं। टेस्ट क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में से एक एशेज है जो 1882 में शुरू हुआ था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment